Wednesday, 7 February 2018

ABS Coming Soon on Royal Enfield

समय बदलता गया सवारियां बदलती गयीं पर कुछ चीजे थीं जो उसे ऐतिहासिक बनाये हुए थी.





  • पहला बड़ा बदलाव आया अप्रैल 2017 में जब सरकार द्वारा BS4 (भारत स्टेज फोर) और AHO (आटोमेटिक हेडलैंप ऑन) जैसे फीचर्स को अनिवार्य रूप से लागू कर दिया और सारे 2 व्हीलर मार्केट में हडकंप सा मच गया.
  • आदेश ये था की 1 अप्रैल 2017 से BS3 वाली किसी भी नयी गाड़ियों का ऑफिशियली रजिस्ट्रेशन नहीं होगा.

अब वही 1 अप्रैल दोबारा आने वाला है पर इस बार बदलाव के साथ सरकार ने ये ऐलान कर दिया है की

  • 1 अप्रैल 2018 से 

सभी 2 व्हीलर्स पर जिनकी छमता 125cc से कम है उनपर CBS (Combined Braking System)  और 125cc से ज्यादा के बाइक्स पर ABS (Anti Lock Braking System) जरूरी होंगे.


अब इस ABS वाली लिस्ट में हमारी रॉयल एनफील्ड शामिल होती है जिसके बाइक्स की शुरूआती क्यूबिक कैपेसिटी 349.2 cc है.


  • क्या है ABS?



इस फीचर का उपयोग पहले कार्स पर होता था धीरे धीरे ये बाइक्स पर आने लगा इसमें होता ये है की जब हम गाड़ी पर अचानक ब्रेक लगते हैं किसी इमरजेंसी पर तो पहिये के अचानक जाम होने की जगह ABS के कारन वो एक पैटर्न में रुकता है जिसके कारन ब्रकिंग एरिया भी सामान्य से कम होती है और साथ ही किसी हादसे का खतरा भी इससे कम होता है. भारत में पहली 2 व्हीलर TVS APACHE 180 थी जिसपर सबसे पहले ABS का प्रयोग किया गया था.

अब लगभग सारी परफॉरमेंस और भारी भरकम बाइक्स में एबीएस का उपयोग किया जाता है.


  • CBS क्या है ?


CBS में गाड़ियों में ब्रेक्स तो वही यूज़ होते हैं पर पर उसकी फिटिंग थोड़ी सी दूसरी गाड़ियों से अलग होती है इसपर होता ये है की जब हम गाड़ी के पीछे के ब्रेक्स का प्रेस करते हैं तो आगे और पीछे के दोनों ब्रेक्स साथ में अप्लाई होते हैं और हमें आगे के ब्रेक्स अलग से दबाने की जरूरत भी नहीं होती.
अब ये एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग हम सभी ने कभी न कभी किया हुआ है ये हौंडा की स्कूटर्स पर बोहोत पहले से Combi Brakes
के नाम से आता रहा है और अब हीरो की गाड़ियों में भी आपको CBS देखने को मिल जाएगा.

क्या होंगे बदलाव ?


  • अब इस नियम के बाद बाइक्स में काफी बदलाव करने पड़ेंगे जैसे ABS यूनिट, डिस्क ब्रेक्स,उन गाड़ियों में जिनमे अभी डिस्क ब्रेक्स नहीं आती पर ये बात भी है की CBS वाली बाइक्स पर इतना कुछ बदलने की जरूरत नहीं होगी पर सबसे बड़ी बात होगी कीमत क्योकि ABS के बोहोत सारे कंपोनेंट्स होंगे जिनकी कीमत ज्यादा है तो हो सकता है ABS वाली बाइक्स की कीमत 8000 से 15000 तक बढ़ जाए और CBS के साथ आने वाली बाइक्स 2000 से 3000 तक.


  • अब देखने वाली बात ये होगी की Royal Enfield Standard 350 जो की फीचर्स  मामले में उतनी मॉडर्न नहीं है पर पर वो बाइक हमें वैसे ही उसी तरह अच्छी लगती है और नियम के हिसाब से इस गाड़ी में भी अब डिस्क ब्रेक्स कंपनी को देना ही पड़ेगा तो अब देखते हैं क्या होता है.


  • वैसे रॉयल एनफील्ड के लिए अपनी बाइक्स में ABS देना कोई बड़ी बात नहीं है क्योकि कंपनी अपनी काफी सारे बाइक सीरीज को एबीएस के साथ UK और दुसरे देशों में एक्सपोर्ट करती है जैसा की आप फोटोस में देख सकते हैं शायद कोई कारन रहा होगा जिसके चलते ये भारत में आ नहीं पायीं थी पर अब समय आ गया है.



  • कही कही सुनने में ये भी आ रहा है की क्लासिक और दूसरी 500cc बाइक्स प्रॉपर रियर डिस्क के साथ आने वाली हैं अब आगे पता चलेगा की रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक्स पर इंडिया में सिंगल चैनल ABS देती है या ड्यूल चैनल.


No comments:

Post a Comment